Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हाथ के मांस को काट कर महिला ने बनवाया प्राइवेट पार्ट, जेंडर चेंज कराने के बाद की लड़की से शादी

इस सर्जरी को दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में अंजाम दिया गया. जहां पर डॉक्टरों ने सर्जरी करके 34 साल की महिला का जेंडर चेंज किया.

article-main

हाथ के मांस को काट कर बनाया प्राइवेट पार्ट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल टेक्नोलॉजी और साइंस बहुत आगे बढ़ चुका है. टेक्नोलॉजी के कुछ काम तो ऐसे हैं जिन्हें जानने और देखने के बाद ये सिर्फ एक अजूबे जैसे ही लगते हैं. अगर बात सांइस के साथ-साथ मेडिकल साइंस की करें तो ये भी किसी चमत्कार जैसा ही है. आजकल लोग वजन घटाने और हाइट बढ़ाने के लिए भी सर्जरी करवाने लगे हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही सर्जरी के बारे में बताने वाले है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. अक्सर जेंडर चेंज करवाने वाली खबरें भी सामने आती रहती हैं. हालांकि, इन खबरों में ज्यादातर पुरुषों के महिला बनने की खबरें ही होती हैं. फिलहाल जो मामला सामने आया है उसमें एक महिला सर्जरी करवाकर पुरुष बन गई है. सर्जरी के दौरान महिला ने पुरुषों की तरह प्राइवेट पार्ट को कृत्रिम तौर बनाकर लगवाया. महिला को पुरुष बनाने की ये सर्जरी दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में की गई. जहां पर डॉक्टरों ने सर्जरी करके 34 साल की महिला का जेंडर चेंज किया.

ये भी पढ़ें - Funny Video: कड़ी मेहनत के बाद बाइक पर बैठा शराबी, फिर हुआ कुछ ऐसा

कैसे बनाया पुरूष का प्राइवेट पार्ट?

इसके लिए फैलोप्लासी या री-कंस्ट्रक्शन सर्जरी की गई. महिला के हाथ से मांस काट कर निकाला गया जिससे डॉक्टरों ने प्राइवेट पार्ट बनाया. इस सर्जरी की मदद से पुरुषों के प्राइवेट पार्ट को रिपेयर भी किया जा सकता है और बढ़ाया भी जा सकता है. 

ये भी पढ़ें - Viral Video: गहरी नींद में सो रही थी बिल्ली अचानक गिरी नीचे, फिर जो हुआ देखकर दंग रह जाएंगे

आखिर क्यों कराया महिला ने जेंडर चेंज?

दरअसल, ये महिला शुरू से दिमागी तौर पर पुरुष ही थी. इसके बहुत से लक्षण पुरुषों जैसे थे जैसे - दाढ़ी, छाती पर बाल, मर्दों जैसी आवाज. मेडिकल साइंस में इस तरह के मामलों को जेंडर डिस्फोरिया (gender dysphoria) कहते हैं. महिला का पिछले 8 सालों से पुरुष बनने के लिए ट्रांजिशन चल रहा था. 2016 से इसके हार्मोन्स रिप्लेस किए जा रहे थे. 2017 में महिला ने ब्रेस्ट हटवाए, 2019 में सर्जरी करके यूट्रस और वजाइना हटवाए. अब इस महिला ने पुरुष बनने के बाद एक लड़की से शादी कर ली है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement