trendingPhotosDetail,recommendedPhotos,recommendedPhotosMobilehindi4086775

Hindu Temples: भारत की तरह विदेशों में भी मौजूद हैं कई हिंदू मंदिर, जानें किन देशों में हैं हिंदू देवी-देवताओं के भव्य मंदिर

विदेश में भी कई सारे हिंदू देवी देवताओं के मंदिर मौजूद हैं. जहां पर भारी संख्या में लोग दर्शन के लिए पहुंचते हैं. कई मंदिरों को तीर्थ स्थल के रूप में भी पूजा जाता है.

डीएनए हिंदीः हिंदू धर्म (Hindu Dharma) में अनेकों देवी-देवताओं को पूजा जाता है. भारत में देवी-देवताओं बहुत से मंदिर (Hindu Temple) मौजूद हैं जहां पर नियमित रूप से सुबह शाम पूजा होती है. लोग यहां पर दर्शन के लिए पहुंचते हैं. भारत में हिंदू मंदिर (Hindu Temple) होना आम बात है लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के अलावा विदेश में भी कई सारे हिंदू देवी देवताओं के मंदिर (Hindu Temples Outside India) मौजूद हैं. विदेशों में मौजूद कई मंदिर (Hindu Temples Outside India) तो इतने प्रसिद्ध है कि यहां पर लोग दूर दूर से दर्शन के लिए पहुंचते हैं. आज विदेशों में मौजूद इन खास मंदिरों के बारे में आपको बताते हैं.

1.Angkor Wat Temple

Angkor Wat Temple
1/4

भगवान विष्णु को समर्पित अंकोरवाट मंदिर कंबोडिया में स्थित है. भगवान विष्णु के इस मंदिर की स्थापना 12 सदीं में कम्बुज के सूर्यवर्मी राजा ने की थी. कंबोडिया में स्थित इस मंदिर के चारों तरफ गहरी खाई है. यहां हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं.



2.Murugan Temple

Murugan Temple
2/4

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी सिडनी में मुरुगन मंदिर मौजूद हैं. यह मंदिर भगवान मुरुगन को समर्पित है. मुरुगन को पहाड़ों का देवता कहा जाता है. ऑस्ट्रेलिया में मौजूद यह मंदिर हिंदू धर्म के लोगों के बीच बहुत ही प्रसिद्ध है.
 



3.Prambanan Temple

Prambanan Temple
3/4

इंडोनेशिया में कई सारे हिंदू मंदिर मौजूद हैं. हालांकि इन सभी मंदिरों में प्रम्बानन मंदिर सबसे अधिक प्रसिद्ध है. यह मंदिर बहुत ही प्राचीन है इसका निर्माण 9वीं शताब्दी में किया गया था. इंडोनेशिया में मौजूद यह मंदिर पूरे दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा मंदिर है.
 



4.Sagar Shiv Mandir

Sagar Shiv Mandir
4/4

मॉरीशस में सागर शिव मंदिर हिंदू धर्म के लोगों के लिए बहुत ही पवित्र स्थल है. इस मंदिर की स्थापना 2007 में की गई थी. मॉरीशस में बड़ी संख्या में हिंदू धर्म के लोग मौजूद है यहां पर लाखों लोग भगवान शिव के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इस मंदिर में भगवान शिव की 108 फीट की ऊंची प्रतिमा मौजूद हैं.



LIVE COVERAGE