trendingNow,recommendedStories,recommendedStoriesMobilehindi4043014

Amavasya Date in August 2022: भाद्रपद मास में किस दिन है अमावस्या, जानिए तिथि और समय

August 2022 Amavasya Date: धार्मिक रूप से अमावस्या तिथि को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है, जानिए भाद्रपद मास में किस दिन है ये तिथि.

Amavasya Date in August 2022: भाद्रपद मास में किस दिन है अमावस्या, जानिए तिथि और समय
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: Amavasya in August 2022- हिन्दू धर्म में पूर्णिमा और अमावस्या तिथि को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. मान्यता है कि इस दिन दान करने से और गंगा या अन्य पवित्र नदियों में स्नान करने से बहुत लाभ होता है. जल्द ही श्रावण मास खत्म होने वाला है. हिन्दू पंचांग के अनुसार सावन के भाद्रपद मास शुरू होगा. भाद्रपद मास (Bhadrapada Amavasya) में भगवान श्री कृष्ण की उपासना करने की मान्यता है. यही कारण है कि भाद्रपद मास की अमावस्या तिथि को कृष्ण भक्त पवित्र स्नान करते हैं और व्रत रखते हैं. माना यह भी जाता है कि अमावस्या के दिन पितरों को पिंडदान करना चाहिए और पितृ तर्पण जरूर करना चाहिए. अमस्या के दिन ही कुशा को एकत्रित किया जाता है जिसका प्रयोग साल भर धार्मिक कार्यो में किया जाता है. आइए जानते हैं अगस्त महीने में किस दिन है अमावस्या तिथि. 

अगस्त 2022 अमावस्या तिथि और समय: Amavasya in August 2022 Date and Time

अमावस्या प्रारंभ तिथि और समय: 26 अगस्त 2022, शुक्रवार को दोपहर 12:24 से 
अमावस्या समापन तिथि और समय: 27 अगस्त 2022, शनिवार को दोपहर 01:47 बजे तक

August 2022 Numerology: अगस्त में है बर्थडे तो कैसा बीतेगा आपका यह महीना, जानिए

पिठोरी अमावस्या: Pithori Amavasya 2022

भाद्रपद मास में पड़ने वाले अमावस्या तिथि को पिथौरा अमावस्या के रूप में जाना जाता है. मान्यता है कि इस दिन व्रत का पालन किया जाता है. मान्यता है कि इससे संतान की प्राप्ति होती है और संतान के उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रार्थना की जाती है. उत्तर भारत में इस दिन को पिठोरी अमावस्या के रूप में और दक्षिण भारत में पोलाला अमावस्या के रूप में जाना जाता है. 

Sheshavtar Lakshman Mandir: अयोध्या में मौजूद है एक ऐसा शेषनाग मंदिर जहां मानते हैं झूठ बोलने पर हो जाता है यह...

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.