Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Türkiye Earthquake: तुर्की में आए भूकंप को लेकर PMO में बैठक, NDRF की दो टीमें रवाना, दवाओं के साथ भेजी जा रही राहत सामग्री

Türkiye Earthquake: भारत की तरफ से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ 100 कर्मियों वाली एनडीआरएफ की दो टीमें भेजी जा रही हैं.

article-main

Türkiye Earthquake

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: तुर्की और सीरिया में सोमवार को आए 7.8 तीव्रता के भूकंप (Earthquake) के झटकों ने कई इलाकों को सबकुछ तहस-नहस कर दिया. बड़ी-बड़ी इमारत भी कुदरत के इस कहर से भरभराकर जमींदोज हो गईं. भूकंप की चपेट में आने से अब तक 200 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि सैंकड़ों लोग घायल बताए जा रहे हैं. इस भीषण भूकंप से निपटने के लिए भारत ने मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है. भारत की तरफ से राहत बचाव के लिए एनडीआरएफ (NDRF) की दो टीमें तुर्की और सीरिया के लिए रवाना की जा रही हैं. साथ ही दवाओं और राहत सामग्री की खेप भी भेजी जा रही है.


पीएम में इस मुद्दे पर अहम बैठक हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव डॉ. पीके मिश्रा ने तत्काल राहत उपायों पर चर्चा करने के लिए साउथ ब्लॉक में बैठक की. इस बैठक में कैबिनेट सचिव , गृह मंत्रालय, NDRF, रक्षा, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया. बैठक में फैसला लिया गया कि राहत बचाव के लिए 2 NDRF की टीमें चिकित्सा दल राहत सामग्री के साथ तुर्की तुरंत भेजे जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- तुर्की-सीरिया में भूकंप ने मचाई तबाही, 195 से ज्यादा मौतें, त्रासदी का मंजर देख कांप उठेंगे आप  

भारत ने राहत-बचाव के लिए भेजी टीमें
बता दें कि पीएम मोदी ने इस आपदा में भारत की तरफ से दोनों देशों के लिए हर संम्भव मदद की घोषणा की है. भारत की तरफ से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ 100 कर्मियों वाली एनडीआरएफ की दो टीमें भेजी जा रही हैं. ये टीमें भूकंप इलाके में राहत बचाव कार्य में तुर्की के सैनिकों की मदद करेगी. इसके साथ ही आवश्यक दवाएं, प्रशिक्षित डॉक्टर और पैरामेडिक्स के साथ मेडिकल की टीमें भी रवाना की गई हैं. भारत की तरफ से तुर्की सरकार और अंकारा में भारतीय दूतावास में समन्वय से राहत सामग्री भेजी जाएगी.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के क्वेटा में आर्मी कैंट गेट पर फटा बम, 5 मरे, करीब ही मैच खेल रहे थे बाबर आजम, देखें VIDEO

अब तक 200 लोगों की मौत
बता दें कि तुर्की और सीरिया में सोमवार सुबह 7.8 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिससे कई इमारतें ढह गईं. भूकंप संबंधी घटनाओं में अब तक 200 लोगों की मौत की खबर है. मृतक संख्या के बढ़ने की आशंका है क्योंकि बचावकर्मी अब भी प्रभावित इलाकों में मलबे में फंसे लोगों की तलाश में जुटे हैं. आंशिक रूप से ढह गई इमारतों के अंदर फंसे लोग व सड़क पर मौजूद लोग मदद की गुहार लगाते नजर आए. भूकंप के झटके काहिरा तक महसूस किए गए. इसका केंद्र सीरियाई सीमा से करीब 90 किलोमीटर दूर में गजियांतेप शहर के उत्तर में था. अतमेह कस्बे के चिकित्सक मुहीब कदौर ने बताया कि भूकंप में कम से कम 11 लोग की मौत हो गई. कदौर ने कहा, ‘‘ हमें सैकड़ों लोगों के मारे जाने की आशंका है.

स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए सीरियाई सरकारी मीडिया ने बताया कि सोमवार को आए भूकंप से सीरिया में 99 लोगों की मौत हुई है, जबकि कम करीब 334 लोग घायल हुए हैं. तुर्की के मालात्या प्रांत के गवर्नर हुलुसी साहिन ने बताया कि कम से कम 130 इमारतें ढह गईं. दियारबाकिर शहर में कम से कम 15 इमारतें ढह गईं. उत्तर पश्चिम सीरिया में विपक्ष के सीरियन सिविल डिफेंस ने विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र में स्थिति को  विनाशकारी बताते हुए कहा कि इमारतें ढहने से कई लोग मलबे में दब गए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement