Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bharat Biotech की Nasal वैक्सीन को मिली DGCI से मंजूरी, जानें कैसे होगी इस्तेमाल?

मंगलवार दोपहर को SEC की अहम बैठक हुई जिसमें नेसल वैक्सीन को सैद्धांतिक मंजूरी दी गई.

article-main

Nasal Vaccine. (Representative Image)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (DCGI) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के नेज़ल  वैक्सीन (Nasal Vaccine) के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. विशेषज्ञ समिति ने कंपनी को तीसरे चरण के ट्रायल की मंजूरी दे दी है. 

समिति ने कहा है कि बू्स्टर डोज पर अध्ययन किया जाए. समिति का कहना है कि बूस्टर डोज स्टडी के आंकड़ों का विश्लेषण किया जाए. आंकड़ों से संबंधित नतीजों की रिपोर्ट ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के पास भेजा जाए. अंतिम चरण के नतीजे सामने आने के बाद ही वैक्सीन को देशव्यापी इस्तेमाल की इजाजत मिलेगी.

भारत बायोटेक ने नेसल वैक्सीन को बूस्टर डोज के तौर पर इस्तेमाल करने की मंजूरी मांगी थी. यह बूस्टर डोज पूरी तरह से वैक्सीनेटेड लोगों को दी जाएगी. कोविशील्ड (Covishield) या कोवैक्सीन (Covaxin) की वैक्सीन लेने वालों को ही बूस्टर डोज दी जाएगी. जो लोग पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हैं, उन्हें नेसल वैक्सीन के जरिए बूस्टर डोज दी जा सकती है.

घर पर ही ठीक हो सकते हैं Omicron के मरीज, घबराने की जरूरत नहीं

कितने लोगों पर होला नेज़ल  वैक्सीन का ट्रायल?

भारत बायोटेक ने नेसल वैक्सीन BBV154 को बूस्टर डोज के तौर पर इस्तेमाल करने की इजाजत मांगी थी. कोविशील्ड और कोवैक्सीन के 50-50 फीसदी लोगों पर ट्रायल के लिए भारत बायोटेक ने मंजूरी मांगी थी.  नेज़ल  वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल कुल 5 हजार लोगों पर किया जाएगा.

यह भी पढ़ें-
Omicron से घबराने की जरूरत नहीं, जानिए क्यों बोल रहे Health Experts?
'Maharashtra में January के तीसरे सप्ताह तक होंगे 2 लाख Covid के एक्टिव केस'

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement