Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Thyroid Symptoms: आंखों में सूजन और जोड़ों में रहता है दर्द तो तुरंत करा लें टेस्ट, इस लाइलाज बीमारी के हो सकते हैं लक्षण

थायराॅइड हार्मोंन असंतुलित होने की वजह से शरीर में पनपने वाली बीमारी है. बदलते लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से करोड़ों महिलाएं इस बीमारी से ग्रस्त हैं.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Thyroid Warning Signs) थायराॅइड की समस्या आज के समय में आम हो गई है. इस बीमारी से करोड़ों महिलाएं ग्रस्त हैं. इसकी एक वजह पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में इस बीमारी का ज्यादा पाया जाना है. यह लाइलाज बीमारियों में एक थायराॅइड हार्मोंस के असंतुलित होने की वजह से होती है. थायराॅइड दो तरीके का होता है. पहला हाईपोथायराइड और दूसरा हाईपोथायरोइडिज्म होता है.  इसके लक्षण और बचाव कई सारे हैं. वहीं इस बीमारी के होने की वजह तनाव, खराब दिनचर्या और खानपान है. 

Cholesterol Medicine:कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक तक के खतरे को कम कर देगी 1 गोली, बाहर आ जाएगी नसों में जमा गंदगी, स्टडी में हुआ साबित

थायराॅइड के लक्षण

जिन लोगों को हाइपोथायराॅइड होता है. उनका वजन तेजटी से थकान और उनका वजन तेजी से बढ़ जाता है. इसके साथ ही थकान और सांस फूलने लगता है. आंखों के नीचे सूजन, और जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है. इसके साथ ही ठंड अधिक लगती है. कब्ज के साथ ही त्वचा सूखी हो जाती है. पीरियडस के दौरान बहुत तेज दर्द के साथ खून ज्यादा आता है. इसे शरीर कमजोर हो जाता है. इसमें तनाव के साथ ही हार्ट रेट भी बढ़ जाता है. 

Uric Acid Causes In Female: महिलाओं में 2.4 से 6.0mg/dl होती है यूरिक एसिड की नाॅर्मल रेंज, जानें इसके बढ़ने की वजह और बचाव
 

हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण

थायराॅइड के दूसरा हाइपरथायरायडिज्म होता है. इसमें वजन कम होने से लेकर घबराहट, फोक्स और पाचन तंत्र खराब हो जाता है. इसमें लगातार समस्या बनी रहती है. इसके साथ ही हेयर फाॅल शुरू हो जाता है. पसीने ज्यादा आने लगते हैं और हार्ट बीट बढ़ जाती है. 

Causes of Diabetes In Children: बच्चा बार-बार जा रहा है पेशाब तो हो जाए सतर्क, इस लाइलाज बीमारी के है संकेत, जानें लक्षण और बचाव
 

ऐसे कंट्रोल किया जा सकता है थायराॅइड

शरीर में एक बार थायराॅइड की समस्या (Thyroid Problem) होने पर यह पूरी तरह खत्म होना मुश्किल है. इसे कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए डाइट से लेकर वर्कआउट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. सुबह के समय योग करने से लेकर वर्कआउट करना शुरू करें. इसके साथ बाहर का तला भूना, पैक्ड फूड बिल्कुल बंद कर दें. यह सेहत के लिए हानिकारक होता है. यह थायराॅइड को तेजी से बढ़ाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement