Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 4 चीज, हमेशा कंट्रोल में रहेगा BP

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है. कम उम्र के युवा भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. इसे दवाई की जगह डाइट से भी कंट्रोल किया जा सकता है.

article-main

आयुर्वेद में बताई गई ये 7 घरेलू चीजें झट से ब्लड प्रेशर करेंगी कंट्रोल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बिजी लाइफस्टाइल, तनाव और खराब खानपान के बीच कम उम्र में ही लोगों में ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन की समस्या तेजी से बढ़ रही है. ब्लड प्रेशर हाई रहना सेहत के लिए नुकसानदायक ही नहीं जानलेवा हो सकता है. ब्लड प्रेशर हाई रहने की वजह से हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक समेत दिल की कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. इसे दवाईयों के बिना भी खाने में बदलाव कर काबू में रखा जा सकता है. इसके लिए आपको अपनी डाइट में सिर्फ 4 चीजों को शामिल करना है. इनका हर दिन सेवन से करने से कुछ ही दिनों बाद हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा मिल जाएगा. 

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फूड

Weight Loss Tips: मोटापे के साथ ही दिल की बीमारियों को कम कर देता है ओट्स, जान लें खाने का ये तरीका और फायदे
 

केले का करें सेवन

केला बहुत ही आम फल है, लेकिन उतना ही ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर है. केले में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसका नियमित सेवन हाइपरटेंशन की समस्या को दूर करता है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. 

डार्क चॉकलेट

डार्क चाॅकलेट भी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में लाभदायक होती है. डार्क चाॅकलेट में काकाओ तत्व होता है. इसमें एंटीआॅक्सीडेंट प्लेवोनाॅइडस होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. 

Juice For Uric Acid:हड्डियों में गैप बना रहे यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देता है 2 सब्जियों का जूस, किडनी की पथरी भी आ जाएगी बाहर

कीवी फल

कीवी ब्लड में प्लेटलेटस को बढ़ाती है. इसका विटामिन सी से भरपूर यह फल हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है. यह डेंगू से टाइफाइड में शरीर को रिकवरी में मदद करता है. 

Garlic Benefits: इम्यूनिटी बूस्ट कर बीपी से लेकर कोलेस्ट्राॅल तक को कंट्रोल कर देता है लहसुन, जानिए खाने का तरीका और फायदे

हरी पत्तेदार सब्जियां

सेहतमंद रहने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत ही फायदेमंद होती है. यह बात तो सभी लोग जानते है. ये ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखती है. इनसे मिलने वाले नाइट्रेट्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement