Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sabzi in High Cholesterol: नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर कर देंगी ये 5 सब्जियां, हार्ट अटैक से स्ट्रोक तक का टल जाएगा खतरा

हाई कोलेस्ट्रॉल नसों में ब्लॉकेज बनाकर हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक जैसी गंभीर जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ाता है. इसे कम करने के लिए डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों को शामिल करना लाभदायक हो सकता है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Sabzi in High Cholesterol) बैड कोलेस्ट्रॉल नसों में जमा होने वाली एक गंदगी है. इसके बढ़ते ही कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक जैसी समस्याएं बढ़ा देती है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह भी आपका खराब खानपान और आलस्य से भरा लाइफस्टाइल है. लगातार ऐसा ही खानपान जारी रखने की वजह से नसों में भरकर ब्लॉकेज करने लगता है, जिसे कभी भी जानलेवा अटैक पड़ सकता है. देश में हर साल लाखों की लोग की मौत हार्ट अटैक और स्ट्रोक से होती है. ज्यादातर मामलों इसकी वजह हाई कोलेस्ट्रॉल होता है. 

Blood Clotting Dangerous Sign: ये 4 संकेत बताते हैं फेफड़ों तक पहुंच सकती है ब्लड में बन रही क्लॉटिंग

कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के साथ ही कम करने में भी आपका खाना काम कर सकता है. इसके लिए अपने खानपान में शामिल दाल और सब्जियों पर ध्यान देने की जरूरत है. यही आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने से लेकर बढ़ाने का काम करती है. आइए आपको बताते हैं ऐसी दाल और सब्जियां, जिनको डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है. ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल भी कर सकती है. 

लो कोलेस्ट्रॉल वाली सब्जियां

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर कंट्रोल करने वाली सब्जियों में मेथी, फ्रेंच बींस, हरा साग, गाजर, बैंगन व हरी मटर शामिल हैं. यह प्रोटीन की अच्छा सोर्स हैं. ये आसानी से पच भी जाती है और कब्ज को दूर करने का काम करती हैं. इनमें मौजूद अघुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी प्रभावी है. 

Falsa Health Benefits: डायबिटीज से आर्थराइटिस तक के लिए रामबाण है फालसा, छोटे से फल में 8 बीमारियों का छिपा है इलाज 

कच्चा प्याज भी है लाभदायक

बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर करने के लिए सब्जियों में शामिल कच्चा प्याज भी बेहद फायदेमंद है. यह दिल को हेल्दी रखती है. प्याज में मौजूद क्रोमियम आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. प्याज के साथ नींबू शामिल करने पर यह और भी प्रभावी हो जाता है. 

इस दाल को भी डाइट में कर सकते हैं शामिल

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट में तूर दाल भी शामिल कर सकते हैं. यह दाल डायबिटीज के साथ ही हार्ट पेशेंट्स के लिए बेहद लाभदायक है. इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. यह यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है.

Diabetes Sleep: डायबिटीज मरीजों के कम सोने से हाई हो जाता है ब्लड शुगर, हर दिन लेनी चाहिए इतने घंटे की नींद

खट्टी मिठी दाल को कर लें शामिल

खाने में कई तरह की दालें शामिल की जा सकती है. सभी में पोष्टिक आहार पाएं जाते हैं. लेकिन इनमें मुगलई दाल, खट्टी मीठी दाल और उड़द कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में काफी मदद करती है. इसमें पालक डालकर भी ट्राय कर सकते हैं. 

हरी सब्जियां भी हैं बेहतर

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में साग, हरी पत्तेदार सब्जियां कोलेस्ट्रॉल को कम करने में लाभकारी हैं. ये आपको दूसरी गंभीर बीमारियों से भी बचाने में मदद करती हैं. इन्हें उबलाकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

(Disclaier: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement