Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kalonji Benefits: कलौंजी के बीज ही नहीं तेल भी घटाता है पेट की चर्बी, 5 से ज्यादा बीज का न करें सेवन

Kalonji Benefits सुनकर आप हैरान हो जाएंगे, सिर्फ खाली पेट पांच दाने खाने से ही पेट की चर्बी कम हो जाएगी, यही नहीं Diabetes BP में भी बहुत ही फायदेमंद है. इसका तेल कैसे इस्तेमाल होता है, आईए जानते हैं

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कलौंजी (Kalonji) या काला जीरा (Black Cumin) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद (Kalonji benefits) माना जाता है. आप सभी खाने में तो इसका इस्तेमाल करते ही होंगे लेकिन शरीर के लिए यह बहुत ही लाभकारी है. डायबिटीज (Diabetes) जैसी बीमारी को यह कुछ दिनों में ही भगा देता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक,कलौंजी के बीज (Kalonji Seeds) में फाइबर, अमीनो एसिड, विटामिन बी, विटामिन बी 12, नियासिन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है.रोज सुबह अगर आप इसे खाली पेट खाते हैं,तो पेट की चर्बी (Fat in Belly) कम होगी, डायबिटीज और किडनी से जुड़ी कई बीमारियों से आपका बचाव होगा. चलिए जानते हैं इसका सेवन कैसे कर सकते हैं. 


कलौंजी के बीज ही नहीं बल्कि इसका (Kalonji Oil benefits) तेल भी बहुत फायदेमंद है इसमें फैटी एसिड,विटामिन और खनिज की मात्रा होती है जो आपको फायदा पहुंचाता है लेकिन एक बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि एक बार में 5 से ज्यादा बीज का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में पित्त दोष बढ़ जाता है. 

यह भी पढ़ें- सदबहार के फूल और इसकी पत्तियां दूर करती है डायबिटीज भी

डायबिटीज और किडनी से जुड़ी समस्या (Diabetes and Kidney Problem) 

डायबिटीज (Diabetes)के मरीजों के लिए कलौंजी का सेवन फायदेमंद माना जाता है.इसमें ब्लड शुगर को कम करने के गुण होते हैं. खाली पेट कलौंजी के बीजों के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होगा.सुबह खाली पेट कलौंजी से तैयार ब्लैक टी का सेवन करें.किडनी स्टोन की समस्या में भी कलौंजी का सेवन फायदा पहुंचाता है.

वजन कम होता है (Weight Loss)

सुबह खाली पेट कलौंजी के सेवन से वेट लॉस में भी मदद मिलती है.कलौंजी की चाय मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है.यह वेट लॉस प्रोसेस में आपकी मदद करेगी.

अस्थमा  

बढ़ते प्रदूषण की वजह से अस्थमा की परेशानी बढ़ सकती है.ऐसे में रोज सुबह गर्म पानी में कलौंजी और शहद मिलाकर पीएं. इससे आपको फायदा मिलेगा.

याददाश्त (Memory Power)

खाली पेट कलौंजी के बीजों का सेवन करने से याददाश्त बढ़ती है.इसे शहद के साथ खाएं. Kalonji Seeds खाना अल्जाइमर जैसी बीमारी से भी आपका बचाव करेगा.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल (BP Control) 

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को खाली पेट गुनगुने पानी के साथ कलौंजी का तेल (Kalonji Oil) पीने की सलाह दी जाती है.इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

कैंसर का खतरा कम करे (Cancer Prevention) 

कलौंजी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. ये कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स के असर हो कम करने में मददगार है. खाली पेट कलौंजी का सेवन स्तन और फेफड़ों के कैंसर से बचाव करता है.

कैसे करें सेवन (How to take kalonji)

सुबह खाली पेट कलौंजी का सेवन ज्यादा फायदेमंद है, इसके अलावा आप इसका तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. खाने में भी कलौंजी का छौंक लगा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- शरीर में पानी की कमी से होती है कई बीमारियां, जानिए उनके बारे में 

शहद-पानी के साथ (With Honey)

एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाएं, इस पानी से कलौंजी के बीज को निगलें. अंत में एक चम्मच शहद खाएं. कम समय में वजन घटाने के लिए यह बेहतरीन है. 

नींबू के साथ

एक कटोरी में कलौंजी का बीज लें और इसमें नींबू का रस मिलाएं, अब बीज को धूप में दो दिन तक सुखाएं, इसके बाद दिन में दो बाज 8 से 10 बीज का सेवन करें, इससे आपको फायदा मिल सकता है.

कलौंजी पाउडर-शहद

एक गिलास गुनगुने नींबू पानी में कलौंजी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं, दिन में दो बार इसका सेवन करें. इससे बेली फैट और मोटापा आसानी से घट जाएगा.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement