Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Liver Damage Symptoms: पैरों में दिख रहे ये लक्षण तो हो जाए सावधान, लिवर खराब होने का है संकेत 

लिवर डैमेज होने पर इसके लक्षण हमारे शरीर में दिखाई दे जाते हैं. इन्हें समय पर समझकर इलाज करने से आप इसे समय रहते ठीक कर सकते हैं.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हमारे शरीर में लिवर भोजन पचाने से लेकर कई अहम क्रियाओं को पूरा करता है. यह कोलेस्ट्रॉल करोन से लेकर शुगर कंट्रोल करने में भी अहम भूमिका निभाता है. वहीं लिवर के सही काम न करने पर शरीर में कई गंभीर बीमारियां हो जाती है. लिवर डैमेज होने पर शरीर में कई संकेत भी दिख जाते हैं. अगर हम इन्हें समय रहते पहचान लें तो लिवर को फेल होने से बचाया जा सकता है. 

लिवर डैमेज होने पर दिखते हैं ये संकेत

सूजन की परेशानी 

पैरों में सूजन होने की कई वजह होती हैं. इन्हीं में से एक लिवर डैमेज होने का भी संकेत हो सकता है. इसकी वजह लिवर के सही से काम न कने पर निचले हिस्से में कुछ पदार्थों का जमा होना है, जिसकी वजह से पैरों में सूजन दिखने लगती है. 

पैरों में झनझनाहट और सुन्नपन की समस्या

लिवर में हेपेटाइटिस सी या फिर एल्कोहॉलिक लिवर की परेशानी हो सकती है. इन बीमारियों में नसों को नुकसान पहुंचाता है, जिसकी वजह से पैरों में झनझनाहट और सुन्नपन की परेशानी हो जाती है. 

पैरों के तलवों में खुजली की दिक्कत

लिवर डैमेज होने का एक साइन पैरों के तलवों में खुजली होना भी है. ऐसा दिखने पर पित्त नलिकाएं ब्लॉक होने का संकेत हो सकता है. इसकी वजह से बाइल जूस एकत्र हो जाता है और ये खुजली की वजह बन सकता है.

ये भी हैं लिवर डैमेज के संकेत

पैरों के अलावा शरीर के दूसरे अंगों में लिवर डैमेज होने के संकेत दिखाई देते हैं. पेट दर्द होने पर भी लिवर डैकेज होने का लक्षण हो सकते हैं. इसके अलावा मतली, जल्दी थकान होने, आंखों में पीलापन औश्र स्किन पर रुखापन और खुजली होने के संकेत दिखाई देते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement