trendingPhotosDetail,recommendedPhotos,recommendedPhotosMobilehindi4017296

10,000 फीट पर -10 डिग्री पर हुई देश की पहली Snow Marathon, तस्वीरों में देखें हाई जोश!

हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में -10 डिग्री में देश की पहली स्नो मैराथन आयोजित की गई है. कड़ाके की ठंड के बीच भी जोश हाई था. संदीप सिंह की रिपोर्ट.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 26, 2022, 08:50 PM IST

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति के सिस्सू में स्नो मैराथन आयोजित हुई है. तापमान माइनस 10 डिग्री था लेकिन धावकों के जोश में कोई कमी दिखाई नहीं दे रही थी. इस मैराथन में आर्मी के जवानों ने भी हिस्सा लिया था. कुल 100 प्रतिभागी मैराथन के रनर बने. 

1.कुल 100 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया

कुल 100 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया
1/5

हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति के सिस्सू में माइनस 10 डिग्री तापमान में देश की पहली स्नो मैराथन शुरु हुई थी. भारतीय सेना, नेवी सहित देश के विभिन्न भागों से लाहुल पहुंचे धावकों का जोश ऐसा था कि उन्हें कड़ाके की ठंड भी रोक नहीं पाई. सुबह 6 बजे स्नो मैराथन को हरी झंडी दी गई थी तो बर्फीले ट्रैक पर धावक पहली स्नो मैराथन में 42, 21,10,5, 1 km दूरी की श्रेणी के लिए निकल पड़े. 



2.देश के अलग-अलग हिस्सों से पहुंचे लोग

देश के अलग-अलग हिस्सों से पहुंचे लोग
2/5

मैराथन में हिस्सा लेने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से उत्साही धावक पहुंचे थे. आर्मी और नेवी के कुछ जवानों ने भी हिस्सा लिया था. इसके अलावा,  विशाखापत्तनम, दिल्ली, लखनऊ, पंजाब, हरियाणा, पुणे सहित हिमाचल के लगभग सौ प्रतिभगी पहली स्नो मैराथन में शामिल हुए हैं. 



3.प्रदेश के लिए बताया गौरव का पल 

प्रदेश के लिए बताया गौरव का पल 
3/5

उपायुक्त लाहुल-स्पीति नीरज कुमार ने मौके पर पहुंचकर प्रतिभगियों का उत्साह बढ़ाया. उन्होंने कहा कि देश में हो रही पहली मैराथन का आयोजन लाहौल-स्पीति में हो रहा है. यह पूरी घाटी के लिए गौरवान्वित करने वाला पल है. उन्होंने कहा कि पहली बार ही देश भर से 100 प्रतिभागी पहुंचे है लेकिन आने वाले समय में यह मैराथन बड़े स्तर पर आयोजित होगी. इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और देश भर के लोगों को बर्फ में दौड़ने का मौका मिलेगा.



4.स्कूल-कॉलेज में साहसिक गतिविधियां शुरू करने का जरिया बनेगा

स्कूल-कॉलेज में साहसिक गतिविधियां शुरू करने का जरिया बनेगा
4/5

उच्च शिक्षा निदेशक हिमाचल भी पहली स्नो मैराथन देखने पहुंचे थे. उन्होंन कहा कि शिक्षा विभाग जल्द स्कूल और कॉलेज में साहसिक गतिविधियां शुरू की जाएंगी.  बता दें कि लाहौल-स्पीति बाइकर्स और टूरिस्ट के लिए हमेशा आकर्षण का केंद्र रहा है.
 



5.पहली बार भारत में स्नो मैराथन 

पहली बार भारत में स्नो मैराथन 
5/5

बता दें कि स्नो मैराथन यूं तो यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में काफी लोकप्रिय है. हालांकि, भारत में पहली बार इसका आयोजन किया गया है. कई देशों में स्नो मैराथन के लिए कोर्स भी कराए जाते हैं. स्नो मैराथन चुनौतीपूर्ण माना जाता है क्योंकि बर्फ और ऊंचाई की वजह से ऑक्सिजन मेंटेन करना मुश्किल होता है.



LIVE COVERAGE