Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Bank: इंदरमीत गिल बने वर्ल्ड बैंक के चीफ इकोनॉमिस्ट, नोबल पुरस्कार विजेता के हैं शिष्य

भारतीय अर्थशास्त्री इंदरमीत गिल को World Bank का चीफ इकनॉमिस्ट बनाया गया. वह इस पद को संभालने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं.

Latest News
article-main

 World Bank Chief Economist Indermit Gill

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत के नाम एक और उपलब्धि हासिल हुई है. दरअसल भारतीय अर्थशास्त्री इंदरमीत गिल (Indermit Gill) को वर्ल्ड बैंक (World Bank) का चीफ इकनॉमिस्ट (World Bank Chief Economist ) घोषित गया है. बता दें कि सितंबर 2022 से उनकी नियुक्ति प्रभावी होगी. इस पद पर नियुक्त होने वाले गिल दूसरे भारतीय हैं. इससे पहले साल 2012 से 2016 के बीच कौशिक बासु (Kaushik Basu) इस पद को संभाल चुके हैं. वर्तमान समय में गिल वर्ल्ड बैंक में इक्विटेबल ग्रोथ (Equitable Growth), फाइनेंस और इंस्टीट्यूशंस (Finance and Institutions Vice President) के वाइस-प्रेजिडेंट हैं.  मालूम हो कि इंदरमीत गिल 2016 से 2021 के बीच Duke University में प्रोफेसर ऑफ पब्लिक पॉलिसी और Brookings Institution में ग्लोबल इकॉनमी एंड डेवलपमेंट प्रोग्राम में नॉन-रेजिडेंट सीनियर फेलो रह चुके हैं.
 
चीफ इकनॉमिस्ट के साथ इस पद पर भी हैं

इंदरमीत गिल को वर्ल्ड बैंक का चीफ इकनॉमिस्ट के साथ-साथ डेवलपमेंट इकनॉमिक्स का सीनियर वाइस-प्रेजिडेंट भी बनाया गया है. वर्ल्ड बैंक के प्रेजिडेंट डेविड मलपास (David Malpass) ने अपने बयान में बताया कि इंदरमीत गिल को ग्रोथ, गरीबी, इंस्टीट्यूशंस, कनफ्लिक्ट और क्लाइमेट चेंज जैसे मुद्दों पर सरकारों के साथ काम करने का काफी एक्सपीरियंस है. इन सभीअनुभवों का फायदा बैंक को मिलेगा. बता दें कि गिल Carmen Reinhart की जगह लेंगे. वहीं इस बारे में गिल ने कहा कि Reinhart उनके लिए बड़ी लकीर खींचकर गए हैं जिसपर उनके लिए इस पर चलना सम्मान की बात होगी.

इंदरमीत गिल का सफर

गिल अमेरिका (Who Is Indermit Gill) के नामी यूनिवर्सिटी Georgetown University और University of Chicago में भी प्रोफेसर रह चुके हैं. वहीं वह नोबल पुरस्कार विजेता Gary Becker और Robert E Lucas Jr के भी शिष्य रह चुके हैं. गिल ने University of Chicago से पीएचडी की है. इससे पहले उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स से एमए और सेंट स्टीफंस कॉलेज से बीए किया था. साथ ही वह RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन (Raghuram Rajan) और गीता गोपीनाथ (Gita Gopinath) वर्ल्ड बैंक की सहयोगी संस्था इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड में चीफ इकनॉमिस्ट भी रह चुके हैं.


यह भी पढ़ें:  7 साल में हुई 2.5 लाख करोड़ की Agriculture loan माफ, सिर्फ 50 प्रतिशत पात्र किसानों को मिला लाभ

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement