trendingPhotosDetail,recommendedPhotos,recommendedPhotosMobilehindi4019030

आख़िर क्यों उछले Yes Bank के शेयर्स, निवेशकों के लिए अच्छी खबर

यस बैंक के शेयर्स में तेजी देखी जा रही है. इसकी वजह बैंक के स्थिति में सुधार और एक बड़े बैंक में इसके विलय की बातें मानी जा रही हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 09, 2022, 11:20 AM IST

यस बैंक के निवेशकों के लिए लंबे वक्त बाद एक राहत की खबर आई है. इसके शेयरों में इस हफ्ते 23 फीसदी से अधिक की तेजी आई है. इस दौरान यस बैंक के एक शेयर की कीमत 12.80 रुपये से बढ़कर 15.80 रुपये के स्तर पर आ गई है. शुक्रवार को NSE पर यस बैंक के शेयर 1.61% की उछाल के साथ 15.80 रुपये प्रति शेयर के भाव पर कारोबार कर रहे थे. 

1.क्या है तेजी की वजह

क्या है तेजी की वजह
1/5

स्टॉक मार्केट के जानकारों के मुताबिक यस बैंक के शेयरों में तीन वजहों से तेजी देखी जा रही है. पहली वजह यह है कि प्राइवेट इक्विटी ग्रुप कार्लाइल, यस बैंक में 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का विचार कर रहा है. दूसरी वजह यह है कि कोटक महिंद्रा बैंक ने बोर्ड ने यस बैंक में 500 करोड़ रुपये डालने के फैसले को मंजूरी दी है. वहीं तीसरी वजह यह है कि क्रेडिट रेटिंग एजेंसी CARE ने यस बैंक के बॉन्ड्स की रेटिंग BBB से बढ़ाकर BBB+ कर दी है. 



2.क्या है विशेषज्ञों की राय

क्या है विशेषज्ञों की राय
2/5

वहीं इस मामले में एक्सपर्ट्स का कहना है कि यस बैंक के शेयरों ने 15 रुपये के स्तर पर फ्रेश ब्रेकआउट दिया है और चार्ट पैटर्न पर यह मौजूदा स्तर से ऊपर की ओर जाता हुआ दिख रहा है. GCL Securities के वाइस-चेयरमैन रवि सिंघल ने लाइवमिंट को बताया, "ऐसी खबरें हैं कि प्राइवेट इक्विटी ग्रुप कार्लाइल करीब 50 से 60 करोड़ डॉलर में यस बैंक की 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने पर विचार कर रहा है. दलाल स्ट्रीट इस खबर से गुलजार है और यस बैंक के शेयर में आज की तेजी का श्रेय इसी खबर को दिया जा सकता है."



3.कोटक के साथ मर्जर

कोटक के साथ मर्जर
3/5

वहीं इस शेयर के उछाल को एक अच्छा संकेत माना जा रहा है. एक विशेषज्ञ के अनुसार बाजार इस शेयर की तरफ देख रहा है यह एक अच्छा संकेत है. हाल ही में हमने देखा कि कोटक महिंद्रा बैंक के बोर्ड यस बैंक में 500 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी है. निवेश के मोर्चे पर इन दोनों खबरों ने यस बैंक के शेयरों की कीमत बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है.



4.बाजार में चल रही अटकलें

बाजार में चल रही अटकलें
4/5

मर्जर की खबरों की ओर इशारा करते हुए Swastika Investmart के रिसर्च हेड, संतोष मीणा ने कहा, "बाजार में ऐसी अटकलें हैं कि एक बड़ा खिलाड़ी यस बैंक का अधिग्रहण कर सकता है. इसके चलते पिछले कुछ दिनों से यस बैंक का शेयर तेजी से बढ़ रहा है. हमने बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर में कई मर्जर और एक्विजिशन देखे हैं. इसलिए यस बैंक से जुड़ी इस तरह की चर्चाओं से इंकार नहीं किया जा सकता है."



5.अभी है और तेजी की उम्मीद

अभी है और तेजी की उम्मीद
5/5

इसके साथ ही संतोष मीणा ने बैंकिंग सेक्टर की ग्रोथ को अच्छा संकेत बताया है. उन्होंने कहा, "लंबी अवधि के बाद बैंकिंग सेक्टर ग्रोथ के लिए अच्छी स्थिति में दिख रहा है, जहां हम भविष्य में YES बैंक जैसे छोटे बैंकों के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते हैं. 



LIVE COVERAGE