Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Panchamrit for Stomach: पेट के लिए पंचामृत का काम करती हैं ये चीजें, गर्मियों में बिगड़े हाजमे को सुधारने के लिए जरूरत अनुसार पिएं

गर्मी में पेट से जुड़ी कई समस्याएं होती है. एसिडीटी-गैस और अपच से लेकर डायरिया और लू लगने में कुछ चीजें अमृत समान काम करती हैं.

Latest News
article-main

पेट के लिए पंचामृत का काम करती हैं ये चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पाचन में सुधार के लिए पंचामृत
किचन में कई मसाले और जड़ी-बूटियां मौजूद होती हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं. इसमें जीरा, सौंफ, धनिया, मेथी और अजवाइन जैसी पांच चीजें शामिल हैं. इसे पेट और पाचन के लिए पंचामृत कहा जाता है. इसका सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और गर्मियों में पेट संबंधी समस्याओं से बचाव होता है. ये चीजें वजन घटाने में मदद करती हैं और कई बीमारियों को दूर रखती हैं. हमें बताएं कि आप इन वस्तुओं का उपयोग कैसे करते हैं.

स्वामी रामदेव ने इसे खराब पाचन को सुधारने और पेट को स्वस्थ रखने वाला पंचामृत बताया है. इससे मोटापा कम होता है और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. यह पंचामृत मधुमेह के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है. इससे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.
 
धनिया, मेथी, जीरा, अजवाइन और सौंफ का पंचामृत कैसे बनाएं
इसके लिए आपको 1 चम्मच जीरा, 1 चम्मच सौंफ, 1 चम्मच अजवाइन, 1 चम्मच मेथी के बीज और 1 चम्मच धनिया की आवश्यकता होगी. सभी सामग्रियों को मिलाकर मिट्टी या शीशे से बने एक गिलास पानी में डालें. अब इसे रात भर भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट पियें. ये पानी आपको लगातार 11 दिनों तक पीना है.

पेट के लिए क्या चीजें हैं अमृत समान
 
- इसके बीज का पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. इससे पाचन क्रिया तेज हो जाती है और फैट तेजी से बर्न होने लगता है.
 
- मेथी, सौंफ और अन्य मसालों का पानी लिवर को डिटॉक्स करता है और शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है.
 
- ये मसाले फाइबर से भरपूर होते हैं और अगर आप इन्हें पानी के साथ चबाते हैं तो ये कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाते हैं.
 
- मेथी, सौंफ, जीरा और अजमा का पानी भी शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है. जिससे हृदय स्वस्थ रहता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement